भारतीय नौसेना नाविक एसएसआर भर्ती 2022 - 2500 पद | Hindi Job Alert

भारतीय नौसेना नाविक एसएसआर भर्ती 2022 - 2500 पद

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से नाविक के लगभग 2500 पदों हेतु उच्च माध्यमिक भर्ती (एसएसआर) - अगस्त 2022 कोर्स के लिए भर्ती विज्ञापन जारी किया है। योग्य उम्मीदवार दिनांक 29-03-2022 से 05-04-2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती हेतु अन्य विवरण जैसे आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क एवं चयन प्रक्रिया आदि का विवरण नीचे दिया जा रहा है...

भारतीय नौसेना नाविक एसएसआर 2022 विवरण

पदों का विवरण:
नाविक एसएसआर - अगस्त 2022 बैच: 2500 पद
आयु सीमा:
अभ्यर्थियों का जन्म 01 अगस्त 2002 से 31 जुलाई 2005 (दोनों तिथियों सहित) के बीच होना चाहिए। भर्ती नियमों के अनुसार आयु में छूट देय होगी।
शैक्षणिक योग्यता:
अभ्यार्थी गणित और भौतिकी के साथ 10+2 परीक्षा पास और इनमें से कम से कम एक विषय रसायन विज्ञान/जीवविज्ञान/कंप्यूटर विज्ञान में भारत सरकार के एमएचआरडी द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्डों से पास। अन्य शैक्षणिक योग्यता की जानकारी के लिए भर्ती विज्ञापन देखें।
आवेदन शुल्क
  • Gen/OBC अभ्यर्थियों के लिए 205/- रुपये।
  • SC/ST उम्मीदवारों के लिए निशुल्क।
चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों का चयन आम लिखित परीक्षा, फिजिकल, और डॉक्युमेंट सत्यापन के आधार पर किया जाएगा।
शारीरिक जाँच
पी एफ टी में 7 मिनट में पूरी होने वाली 1.6 कि. मी. की दौड़ शामिल होगी, 20 स्क्वाट (उठक-बैठक) और 10 बार दंड बैठक। पी एफ टी में शामिल अभ्यर्थी अपने जोखिम पर ऐसा करेंगे लिखित परीक्षा का परिणाम सामान्यतया उसी दिन घोषित किया जाएगा। जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हें ही पी एफ टी में जाने की स्वीकृत दी जाएगी और केवल वही अभ्यर्थी जो पी एफ टी में उत्तीर्ण होते हैं उनका ही मेडिकल परीक्षण किया जाएगा।
मेडिकल परीक्षण
भर्ती स्तर का मेडिकल मानक अलग अलग भर्तियों के लिए अलग हैं मेडिकल परीक्षण प्राधिकृत मिलिटरी डॉक्टरों द्वारा किया जाएगा और यह भर्ती में नौसेनिकों के लिए लागू वर्तमान विनियमों में निर्दिष्ट मेडिकल मानकों के अनुसार होगा। अस्थायी तौर पर मेडिकल परीक्षण में मेडिकल के दौरान अनफिट घोषित किए गए। अभ्यर्थी अधिकतम 21 दिनों की अवधि के भीतर विनिर्दिष्ट मिलिटरी अस्पताल में विशेषज्ञ से परीक्षण करवा सकते हैं। इसके आगे कोई पुनरीक्षण / अपील की स्वीकृति नहीं दी जाएगी। ऐसे अभ्यर्थी जो मेडिकल के दौरान स्थायी रूप से अनफिट घोषित किए जाते हैं। वे किसी मिलिटरी अस्पताल में 21 दिनों के भीतर सरकारी खजाने में 40 रुपय के मिलिटरी रिसिवेवल ऑर्डर (एम आर) बनवाकर विशेषज्ञ से परामर्श की अपील कर सकते हैं। निर्दिष्ट मिलिटरी अस्पताल में विशेषज्ञ के परामर्श से इतर किसी अन्य मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा।
लिखित परीक्षा संबंधी अनुदेश
लिखित परीक्षा निर्धारित केंद्र में घोषित की गई तारीख और समय पर आयोजित की जाएगी प्रश्न-पत्र द्विभाषी (हिन्दी और अँग्रेज़ी) और वस्तुनिष्ठ होंगे प्रश्न पत्र में चार भाग होंगे अर्थात अँग्रेज़ी, विज्ञान, गणित और सामान्य-ज्ञान तथा इसकी अवधि 60 मिनट होगी। इस परीक्षा में अभ्यर्थी को सभी भागों को और कूलयोग में भी उत्तीर्ण होना चाहिए प्रत्येक प्रकार की प्रविष्टि के पाठ्यक्रम डाउनलोड सेक्शन में दिया गया है।

भारतीय नौसेना नाविक एसएसआर भर्ती 2022 महत्वपूर्ण दिनांक ↓

आवेदन करने की तिथि: 29-03-2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 05-04-2022
परीक्षा की तिथि: May/ June 2022

एसएसआर भर्ती 2022 विज्ञापन एवं आवेदन लिंक ↓

भारतीय नौसेना नाविक एसएसआर भर्ती 2022 विज्ञापन ऑनलाइन आवेदन (29-03-2022) भारतीय नौसेना Official Website Free Job Alert English
नोट: जो उम्मीदवार भारतीय नौसेना नाविक एसएसआर भर्ती 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। भर्ती विज्ञापन को सावधानीपूर्वक पढ़ें और फिर ऊपर दिए गए आवेदन करने के लिंक पर क्लिक कर आवेदन करें।
भारतीय नौसेना नाविक एसएसआर भर्ती 2022

No comments:

Post a Comment